उत्तराखंड में करने लायक सर्वश्रेष्ठ ग्रीष्मकालीन रोमांच

लेख : स्निग्धा भट्टाचार्जी

गर्मियां हमें थोड़ा आलसी बना देती हैं। हम सभी में मौजूद रोमांचक गतिविधियां करने के भाव मानो गहरी नींद के साथ शांति बनाने में लग जाते हैं। चिलचिलाती गर्मी का मौसम अपने साथ खालीपन का अनुभव भी लाता है। लेकिन क्या होगा, अगर किसी को गर्मी की छुट्टियों में रोमांचक गतिविधियां करने के ढेर सारे अनुभव मिलें? गर्मियों में रोमांचक गतिविधियों का भरपूर आनंद लेने के लिए एक बार उत्तराखंड अवश्य जाएं। सबसे तेजी से बढ़ते पर्यटन स्थलों में से एक, उत्तराखंड में साल भर पर्यटकों की भारी आमद देखने को मिलती है। उत्तराखंड मनोरंजक गतिविधियों का एक भव्य प्रसार लाता है, जो दैनिक जीवन की एकरसता को दूर करने में मदद करता है। आइए, ऐसी मनोरंजक गतिविधियों के बारे में और अधिक जानने के लिए आगे बढ़ें।

बंजी जम्पिंग

उत्तराखंड में सबसे अच्छे साहसिक खेलों में से एक है, बंजी जम्पिंग। कोई भी अपने भीतर रोमांच के भावों को बुलेट की गति से भागते हुए महसूस कर सकता है। बंजी जम्पिंग सभी अनुभव प्राप्त करने वाले खेलों की जननी है। इसे करने वाला डर के साथ एक मुठभेड़ करता है और लौट आता है। भारत में बंजी जम्पिंग के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों में उत्तराखंड का ऋषिकेश एक है। 83 मीटर की ऊंचाई पर, जंपिन हाइट्स स्थित है। बंजी में न्यूजीलैंड के जंप मास्टर्स सर्वश्रेष्ठ हैं, वे ही ऋषिकेश में भारत की सबसे उल्लेखनीय बंजी जम्पिंग कराते हैं। ऋषिकेश में बंजी जम्पिंग एक लंबी क्रेन या ऊंचाई पर बने प्लेटफॉर्म से कूदने का अनुभव है। लेकिन सुनिश्चित करें कि इस शानदार अनुभव के लिए आगे बढ़ने से पहले इसकी ऊंचाई की जानकारी ले लें और इसके बारे में पूरी तरह से आश्वस्त हो जाएं।

स्थान: ऋषिकेश

ट्रैकिंग

उत्तराखंड भारत में सबसे प्रसिद्ध ट्रैकिंग स्थलों में से एक है। साहसिक खेलों में रुचि रखने वालों की सीमाओं को चुनौती देते हुए हिमालय के शिखर और पहाड़ के ऊबड़-खाबड़ रास्ते कभी बहुत आसान, तो कभी कठिन बन जाते हैं। उत्तराखंड में ट्रैकिंग एक कायाकल्प करने वाला अनुभव है। हेमकुंड साहिब के साथ फूलों की घाटी की विश्व विरासत ट्रेल, बहुत ही लोकप्रिय ट्रैकिंग मार्ग हैं। उत्तराखंड में ट्रैकिंग किसी विशेष मौसम के लिए सीमित नहीं है। ट्रैकिंग में रुचि रखने वाले देवरियाताल - चोपता - तुंगनाथ - चंद्रशिला जाने वाले ट्रैक का अनुभव सभी मौसम में कर सकते हैं। उत्तराखंड प्रचुर मात्रा में ट्रैकिंग अनुभव प्रदान करता है, बस आपको आगे बढ़ने की जरूरत है।

स्थान: बेदनी बुग्याल, कुआरी दर्रा, हर की दून, देवरियाताल-चंद्रशिला, डोडीताल, रूप कुंड, हेमकुंड।

केबल कार की सवारी

हर साहसिक खेल जोश और रोमांच के बारे में नहीं है। उनमें से कुछ दर्शनीय स्थलों की यात्रा से भी जुड़े होते हैं। उत्तराखंड में केबल कार की सवारी का विकल्प चुनें और इसका शानदार अनुभव पाएं। केबल कार की सवारी करते समय प्रकृति की उदारता की सराहना करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय हो सकता है। केबल कार की सवारी घने जंगलों-घाटियों और बर्फ से ढके पहाड़ों पर एक परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है। जब आप उत्तराखंड का दौरा कर रहे होते हैं तो यह सबसे सुकून देने वाले अनुभवों में से एक होता है। उत्तराखंड में केबल कार की सवारी के लिए सबसे अच्छी जगह ऑली है।

स्थान: ऑली, मसूरी, बंदरपूंछ, त्रिशूल, ओम पर्वत

पैराग्लाइडिंग

उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग करते समय आपका रोमांच सातवें आसमान पर होगा। उड़ान भरते समय आपको हरियाली का भव्य घेरा और पहाड़ों के सुंदर परिदृश्य देखने को मिलेंगे। कोई बड़ा आश्चर्य नहीं कि बाज़ की तरह ऊँचा उड़ना अनुभव के लिए एक निर्धारण है, जो अद्वितीय है। हालांकि भारत में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे प्रचलित स्थानों में से एक नहीं है, फिर भी उड़ान में रुचि रखने वालों को उत्तराखंड पैराग्लाइडिंग के लिए प्रचुर विकल्प प्रदान करता है। उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पैराग्लाइडिंग के बारे में पहले की जानकारी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मुक्तेश्वर और रानीखेत में योग्य विशेषज्ञों के माध्यम से अग्रानुक्रम पैराग्लाइडिंग उड़ानों की पेशकश की जाती है। ये उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग के लिए दो सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं।

स्थान: नैनीताल, भीमताल, मसूरी

राफ्टिंग

आप जब ऋषिकेश में हैं तब राफ्टिंग करने से इनकार नहीं कर सकते यानी उसकी अनदेखी नहीं कर सकते। भारत में शामिल होने के लिए सबसे साहसिक खेलों में से एक, राफ्टिंग एक निश्चित शॉट एनर्जी बूस्टर है। गंगा और टोंस नदी के तेज बहाव के बीच अपना रास्ता बनाते हुए राफ्ट देखने लायक है। एक कायाकल्प सप्ताहांत के लिए शिवपुरी जा सकते हैं। शिवपुरी में व्हाइट वाटर राफ्टिंग और नदी के किनारों के पास कैंपिंग का आयोजन किया जाता है। शिवपुरी और ऋषिकेश के पास कठिन रैपिड्स टाइटिलेशन को सही करने के लिए काफी हैं। उत्तराखंड में राफ्टिंग सबसे अधिक मांग वाले साहसिक खेलों में से एक है।

स्थान: ऋषिकेश, शिवपुरी

ज़िप्लिनिंग

जिप-लाइन एक और मनोरंजक खेल है जो काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। इसने विदेशी पर्यटकों का भी खूब ध्यान खींचा है। उत्तराखंड शानदार भूविज्ञान का एक सरगम प्रदान करता है। 140-160 कि.मी. प्रति घंटे की गति से उड़ें और चलती ढलानों, गिरती पानी की धाराओं और घने बैकवुड की सराहना करें। ज़िपलाइनिंग के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक ऋषिकेश में है। यहां एक किलोमीटर से अधिक लंबी जिपलाइन के ऊपर से उड़ान भरी जा सकती है।

स्थान: ऋषिकेश, मसूरी, नैनीताल